BHARAT TALKS

MISSION


युवाओं का राष्ट्र और राष्ट्र के युवा

किसी भी राष्ट्र की ‘युवाशक्ति’ उस देश की जमा पूंजी होती है जो भविष्य की संभावनाओं का प्रतीक होती है । वर्तमान में भारत विश्व में सबसे अधिक युवा जनसंख्या वाला देश है और इस युवा शक्ति में ही भारत की ऊर्जा अंतर्निहित है । भारत के राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. अब्दुल कलाम जी ने कहा था कि भारत के महान राष्ट्र बनने में युवाओं की भूमिका मुख्य है । भारत के युवाओं को अपनी युवा शक्ति को कुशल मानव संसाधन के रूप में विकसित करके एक स्वाभिमानी, सुखी, समृद्ध और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में योगदान देना चाहिए ।

भारत का जन भी युवा है और भारत का मन भी युवा है

भारत अपने सामर्थ्य से भी युवा है, भारत अपने सपनों से भी युवा है । भारत अपने चिंतन से भी युवा है, भारत अपनी चेतना से भी युवा है । भारत के युवाओं के पास जनसांख्यिकीय लाभांश के साथ विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रणाली भी है । हमारे देश के युवा न सिर्फ जनसांख्यिकीय लाभांश हैं अपितु भारत के विकास रथ के चालक भी हैं । युवाओं की क्षमता और सामर्थ्य से ही भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने के लिए, समाज की नई चुनौतियों को नये रूप से विकसित कर नये सृजन की आवश्यकता है ।

आजादी के समय जो युवा पीढ़ी थी, उसने राष्ट्र के प्रति अपना सर्वस्व त्याग करने में एक पल नहीं लगाया लेकिन आज के युवा को उस त्याग और बलिदान को स्मरण रखते हुए नये युग के नये भारत का निर्माण करना है । वर्तमान भारत की ‘कुछ कर दिखाने’ की भावना ही सम्पूर्ण विश्व के लिए प्रेरणास्रोत बन गयी है क्योंकि भारत आज जो कहता है, दुनिया उसे आने वाले कल की आवाज मानती है ।

भारत टॉक्स- भारत के लिए

भारत के युवाओं में आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक मूल्य, स्वाभिमान, राष्ट्र प्रेम, मानव सेवा एवं देश- भक्ति की भावना को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से ही भारत टॉक्स की पहल की गयी । भारत के युवाओं को राष्ट्रहित सर्वोपरि की विचारधारा से कार्यरत रहना चाहिए क्योंकि राष्ट्रीयता से बड़ा कोई धर्म नहीं होता और इसी प्रबल भावना के साथ हम सभी को एक साथ आगे आना होगा ।

स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि “भारतवर्ष के पुनरुत्थान में शारीरिक शक्ति से नहीं अपितु मानसिक शक्ति से भागीदार बनें” । उपरोक्त कथन को चरितार्थ करने की दिशा में भारत के युवाओं के विचारों को विचारों के माध्यम से परिवर्तित करते हुए राष्ट्रप्रेमियों को एकत्रित कर श्रेष्ठ भारत को संकल्पित है ‘भारत टॉक्स’